इजराइल में पहली बार किसी अरब मंत्री की नियुक्ति हुई है, महिला मंत्री सबसे ज्यादा

इज़राइल में बनी नई गठबंधन सरकार में नौ महिला मंत्री हैं। नौ में से पांच महिलाएं अरब मूल की हैं। दो मोरक्को की और तीन इराक से हैं।

इजरायल के इतिहास में पहली बार किसी अरब को मंत्री बनाया गया है, जिसके मंत्रिमंडल में सबसे ज्यादा महिलाएं हैं. इज़राइल में बनी नई गठबंधन सरकार में नौ महिला मंत्री हैं। नौ में से पांच महिलाएं अरब मूल की हैं। दो मोरक्को के और तीन इराक के हैं।

यह इजरायल के इतिहास में किसी भी कैबिनेट में महिलाओं की सबसे अधिक संख्या है। अल अरबिया की एक विस्तृत रिपोर्ट के अनुसार, अरब मूल की महिलाओं में 58 वर्षीय अर्थव्यवस्था मंत्री ओर्ना बारबीवई शामिल हैं। वह मेजर जनरल के पद तक पहुंचने वाली इजरायली सेना में पहली महिला हैं। ओर्ना की मां इराक से और उसके पिता रोमानिया से इज़राइल चले गए। व्हाइट एंड ब्लू पार्टी से ताल्लुक रखने वाली ओरना 2019 से सांसद हैं। उन्होंने समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री किया है ।

45 वर्षीय आयलेट शेक इराकी मूल की महिला मंत्रियों में से एक हैं। आयलेट के पिता, जिन्होंने नई सरकार में आंतरिक मंत्री के रूप में कार्य किया, 1950 के दशक में इराक से ईरान के माध्यम से इज़राइल चले गए। आयलेट ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री और फिर कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री पूरी की। वह इजरायली सेना में भी सेवा दे चुकी हैं।

इजरायल सरकार में अंतिम महिला मंत्री 50 वर्षीय ओरित फरकश-हकोहेन हैं। वह विज्ञान और रचनात्मकता मंत्रालय संभाले गी । पिछली सरकार में ओरित पर्यटन मंत्री थे। वह “ब्लू एंड व्हाइट” पार्टी से संबंधित हैं।