यूपी : फ़िरोज़ाबाद में वायरल बुखार ने मचाई तबाही 12 हज़ार से ज्यादा लोग संक्रमित,114 की मौत

नई दिल्ली : उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद जिले में 12,000 से ज्यादा लोग वायरल फीवर से संक्रमित हैं। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने दी। पिछले 24 घंटों में जिले में चार और मौतें हुई हैं, जिससे 88 बच्चों सहित मरने वालों की संख्या 114 हो गई है। रुके हुए पानी को बाहर निकालने और जीवाणु रोगों के प्रसार को रोकने के लिए व्यापक फॉगिंग और घर-घर सर्वेक्षण के बावजूद मौतें जारी हैं। रविवार को इलाज की अनुपलब्धता के कारण अपने पांच साल के बेटे को खोने वाले एक दिहाड़ी मजदूर वीर पाल ने संवाददाताओं से कहा कि शहर के एक निजी अस्पताल ने इलाज शुरू करने के लिए 30,000 रुपये अग्रिम में मांगे थे।
उन्होंने कहा, मैंने उनसे इलाज शुरू करने और मुझे पैसे का प्रबंधन करने के लिए कुछ समय देने के लिए कहा, लेकिन उन्होंने मना कर दिया। मैं बाद में अपने बच्चे को फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज ले गया, जहां स्टाफ ने बेड की कमी के कारण मेरे बच्चे को भर्ती करने से मना कर दिया, मैंने उसे आगरा ले जाने के लिए एक निजी टैक्सी की व्यवस्था की, लेकिन मेरे बेटे की रास्ते में ही मौत हो गई फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) हंसराज सिंह ने कहा कोई आधिकारिक शिकायत दर्ज नहीं की गई है।
स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त निदेशक एके सिंह ने कहा कि चिकित्सा कर्मियों की 100 से अधिक टीमें रोगियों की पहचान करने और उन्हें दवा और आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए घर-घर जाकर सर्वेक्षण कर रही हैं. उन्होंने कहा, “सरकारी केंद्रों पर प्लेटलेट्स या जरूरी दवाओं की कोई कमी नहीं है मरीजों को अस्पताल ले जाने के लिए अतिरिक्त एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है.