Taliban-Leaders-

तालिबान की नई सरकार का ऐलान, मुल्ला अखुंद बने प्रधानमंत्री….

नई दिल्ली, (रुखसार अहमद) तालिबान ने अफगानिस्तान में सरकार गठन का एलान कर दिया है। तालिबान के प्रवक्ता ने मंगलवार शाम को बताया कि मुल्ला हसन अखुंदज़ादा प्रधानमंत्री होंगे। वहीं सिराज हक्कानी को आंतरिक मामलों का मंत्री बनाया गया है। मुल्ला याकूब को रक्षा मंत्री बनाया बने। तालिबान के प्रवक्ता ज़बीहुल्लाह मुजाहिद ने बताया है कि ये एक अस्थाई व्यवस्था है।

उन्होंने कहा, ‘आगे पूरी सरकार गठन की योजना पर काम होगा। उन्होंने कहा कि तब तक मुल्ला हबीबुल्लाह अखुंदज़ादा मंत्रिमंडल के संरक्षक होंगे। अब्दुल गनी बरादर उप प्रधानमंत्री होंगे। खैरउल्लाह खैरख्वा को सूचना मंत्री का पद दिया गया है। अब्दुल हकीम को न्याय मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। शेर अब्बास स्टानिकजई को डिप्टी विदेश मंत्री बनाया गया है।

वहीं जबिउल्लाह मुजाहिद को सूचना मंत्रालय में में डिप्टी मंत्री की कमान दी गई है।  नई सरकार के मुखिया मुल्ला हसन वर्तमान में तालिबान के शक्तिशाली निर्णय लेने वाले निकाय रहबरी शूरा या नेतृत्व परिषद के प्रमुख हैं। परिषद सरकारी मंत्रिमंडल की तरह कार्य करते है और समूह के सभी मामलों को देखरेख करते है।

बताया जा रहा है कि मुल्ला हिबतुल्लाह ने खुद सरकार का नेतृत्व करने के लिए मुल्ला हसन के नाम का प्रस्ताव रखा था। मुल्ला हसन तालिबान के जन्मस्थान कंधार से ताल्लुक रखते है और सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से है। उन्होंने रहबरी शूरा के प्रमुख के रूप में 20 साल तक काम किया और मुल्ला हिबतुल्लाह के करीब रहे है। मुल्ला हसन ने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के दौरान विदेश मंत्री और उप प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। बता दें तालिबान ने सोमवार को पंजशीर पर कब्ज़े का भी एलान किया था।